Friday, November 21, 2014

ठंड में जुकाम और सर्दी से बचाएंगे ये घरेलू नुस्खे

ठंड में जुकाम और सर्दी से बचाएंगे ये घरेलू नुस्खे
किशमिश के लाभकारी गुण
 
1.थोडा अदरक, अजवाइन 1 चम्मच, लौंग 5, काली मिर्च 3, मेथी 1 चम्मच, तुलसी और पुदीना पत्ती 10। इन सबका काढ़ा बनाकर, खांडसारी मिलाकर दिन में दो बार लेना चाहिए। इससे सर्दी-खांसी जैसी बीमारियां दूर रहती हैं। 
 
2. किशमिश को पीस कर पामी के साथ पेस्ट बना लें। इसमें चीनी डालकर उबालें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। रोज रात में सोने से पहले एक चम्मच लेने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है।
 
3.अदरक के टुकडों का काढ़ा 20 मिली से 30 मिली दिन में तीन बार लेने से सर्दी से आराम मिलता है।
 
 4.यदि नाक बंद है तो दालचीनी, कालीमिर्च, इलायची और जीरे को बराबर मात्रा में लेकर एक सूती कपड़े में बांध लें और इन्हें बार-बार सूंघें। इससे छींक आएगी और बंद नाक खुल जाएगी।
 
5.10 ग्राम लहसुन को 1 कप दूध में 1/2 कप होने तक उबालें। इसे शाम को सोते समय या नाश्ते के पहले लें।
 
6.सर्दी-जुकाम में तुलसी बहुत कारगर है। इसीलिए तुलसी के पत्तों को चबाकर खाएं या फिर पानी में उबाल कर काढ़ा बनाकर पिएं। दोनों ही हाल में फायदा होगा। 

 7.काली मिर्च जलाकर उसका धुआं सूंघने से बंद नाक खुलती है।
 ठंड में जुकाम और सर्दी से बचाएंगे ये घरेलू नुस्खे
संतरा
 
विटामिन सी से भरपूर संतरा सर्दियों के लिए बहुत अच्छा फल है। संतरे में मौजूद पोटैशियम, फोलिक एसिड, कैल्शियम, कोलेस्ट्रॉल, और ग्लूकोज हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है। इसे खाने से थकान एवं तनाव दूर होता है। यह दिल और दिमाग दोनों को ताजगी देता है। इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम और खनिज लवण दांतों और हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं। साथ ही यह इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉंन्ग बनाता है। 

ठंड में जुकाम और सर्दी से बचाएंगे ये घरेलू नुस्खे
ड्राई फ्रूट्स
 
सर्दियों के मौसम में सूखे मेवे खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन, फाइबर, फोलिक एसिड, विटामिन ई, विटामिन बी-6 और खनिज पदार्थ की भरपूर मात्रा होती है। सूखे मेवों के सेवन से दिनभर शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और कई तरह की बीमारियां भी दूर होती हैं। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट और कई विटामिन्स पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र में भी आपको चुस्त-दुरुस्त रखते हैं। साथ ही, आपका मूड भी फ्रेश रखते हैं। 

ठंड में जुकाम और सर्दी से बचाएंगे ये घरेलू नुस्खे
खांसी और सर्दी लगने पर पान के पत्ते हैं उपयोगी
 
1-सर्दी, खांसी और जुकाम होने पर सेंकी हुई हल्दी का टुकड़ा पान में डालकर खाने से आराम मिलता है। साथ ही, जिन्हें रात को अधिक खांसी होती हो, उन्हें पान में अजवायन डालकर खाने से फ़ायदा होता है। बच्चों को ज्यादा सर्दी लगी हो तो पान के पत्ते पर सरसों का तेल लगाकर हल्का गर्म करके सीने पर रखने से आराम मिलता है।
 
2-लगभग 15 पान की पत्तियों को तीन कप पानी में डालकर उबाला जाए और इस पानी का सेवन शहद के साथ किया जाए, तो पुराना से पुराना कफ भी निकल जाता है और खांंसी में काफी राहत मिलती है।

No comments:

Post a Comment