Tuesday, October 29, 2013

कढ़ी पत्ता है जबरदस्त दवा, इन रोगों में करता है जादू सा असर(मोटापा ,डायबिटीज,पेट संबंधी,आंखों की ज्योति )

कढ़ी पत्ता है जबरदस्त दवा, इन रोगों में करता है जादू सा असर
भारतीय खाने में जितने मसाले उपयोग किए जाते हैं, वो शरीर में औषधि की तरह काम करते हैं। उनमें ऐसी भी कुछ चीजे हैं, जिन्हें डालकर दाल या सब्जी में मसाले से होने वाली प्रॉब्लम्स को कम किया जा सकता है। इसी में से एक है कढ़ी पत्ता। भारत में खाने का स्वाद बढ़ाने के  लिए सदियों से कढ़ी पत्ता उपयोग में लाया जाता रहा है। कढ़ी में छौंक लगाने और दाल को स्वादिष्ट बनाने में इनका विशेषकर उपयोग किया जाता है।

कढ़ी पत्ता है जबरदस्त दवा, इन रोगों में करता है जादू सा असर
 100 ग्राम कढ़ी पत्ते में 66.3 प्रतिशत नमी, 6.1 प्रतिशत प्रोटीन, एक प्रतिशत वसा, 16 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 6.4 प्रतिशत फाइबर और 4.2 प्रतिशत मिनरल पाया जाता है। इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन सी पाया जाता है। यह पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है।
कढ़ी पत्ता है जबरदस्त दवा, इन रोगों में करता है जादू सा असर

डायबिटीज रोगी कढ़ी के पत्ते को रोज सुबह तीन महीने तक लगातार खाएं तो फायदा होगा। कढ़ी पत्ता मोटापे को कम कर के डायबिटीज को भी दूर कर सकता है।
- कढ़ी पत्ता मोटापा कम करने में तो बहुत प्रभावशाली है ही साथ ही इसकी पत्तियां हर्बल उपचार के लिए प्रयोग होती हैं। रोजाना कढ़ी पत्ता खाकर बढ़ते वजन को कंट्रोल में लाया जा सकता है।

कढ़ी पत्ते की एक ओर खासियत है कि इसे खाने पर पेट संबंधी सभी बीमारियां नियंत्रण में आ जाती हैं। इसके नियमित सेवन से पाचन शक्ति भी मजबूत बनी रहती है।
पेट में गड़बड़ी होने पर कढ़ी पत्ते को पीस छाछ में मिलाकर खाली पेट लेने पर आराम मिलता है या कढ़ी पत्ते का रस लेकर उसमें नीबू निचोड़ें और उसमें थोड़ा सी शकर मिलाकर प्रयोग करें।
कढ़ी पत्ता है जबरदस्त दवा, इन रोगों में करता है जादू सा असर
कढ़ी पत्ता हमारी आंखों की ज्योति बढ़ाने में फायदेमंद है। साथ ही कैटरैक्ट यानी मोतियाबिंद जैसी बीमारी को भी दूर करती है।
अगर आपके बाल झड़ रहे हों या फिर अचानक सफेद होने लग गए हों तो कढ़ी पत्ता जरूर खाएं। अगर आपको कढ़ी पत्ता समूचा नहीं अच्छा लगता तो बाजार से उसका पाउडर खरीद लें।

No comments:

Post a Comment